Menu
blogid : 4642 postid : 99

डूबती भाजपा की नरेंद्र कथा

anurag
anurag
  • 70 Posts
  • 60 Comments

modiहाल ही जबसे नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव को फ़तह किया है तब से भाजपा में नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं को मोदी चालीसा का पाठ पढ़ते हुए देखा जा सकता है। भाजपा में एक गुट द्वारा ये मांग लगातार उठायी जा रही है कि पार्टी मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव 2014 लड़ने की घोषणा करे। ये मांग तब से और तेज़ हो गयी है जब से हाल ही में एक न्यूज चैनल द्वारा किये गए सर्वे में मोदी को देश के 57 फीसदी युवाओं की पसंद बताया गया है। इस संदर्भ में कल नरेन्द्र मोदी और भाजपा के नव निर्वाचित अध्यक्ष राजनाथ सिंह की दिल्ली में मुलाक़ात भी हुई। उम्मीद की जा रही थी कि पार्टी इस मुलाकात के बाद कोई बड़ी घोषणा करेगी, पर ऐसा हुआ नहीं। इस पूरे राजनैतिक घटनाक्रम के बाद जो बात महतवपूर्ण रूप से निकल कर सामने आयी वो ये कि क्या वास्तव में मोदी 57 फीसदी युवाओं की पसंद हैं ? और क्या वास्तव में मोदी चालीसा के सहारे भाजपा 2014 लोकसभा चुनाव की नैय्या पार लगा लेगी? अगर सर्वे रिपोर्ट पर भरोसा करें तो हम कह सकते हैं कि हाँ मोदी इस देश के 57 फीसदी युवाओं की पसंद है लेकिन जैसा कि किसी भी चुनाव के पूर्व विभिन्न न्यूज चैनलों और अखबारों द्वारा कराये जाने वाले एग्जिट पोल की हर रिपोर्ट सत्य से काफी दूर होती है वैसे ही संभव है कि इस सर्वे की रिपोर्ट भी वास्तविकता से परे हो क्योंकि ये जग जाहिर है कि राजनैतिक दलों के पक्ष में राजनैतिक हवा बनाने के लिए जितना मुफीद माध्यम आज के दौर में मीडिया है उतना कोई और नहीं। ऐसी स्थिति में यह संभव है कि इस सर्वे की परिणाम पहले से ही पूर्व निर्धारित रहे हों। ये तो बात हुई उस सर्वे रिपोर्ट की जिसमें मोदी को युवाओं की पहली पसंद बताया गया है। अब बात करते हैं भाजपा के उस उम्मीद की जिसमें वो मोदी के सहारे 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता में काबिज होने का सपना देख रही है।

वास्तव में देखा जाये तो ये राह इतनी आसान नहीं होगी। ये सही है कि मोदी गुजरात के जनप्रिय नेता हैं और उनमें देश के कुशल संचालन की योग्यता है परन्तु इसके बाद भी उनकी राह आसान नहीं है। इसके दो कारण हैं पहला ये कि भाजपा और उसके सहयोगी दल खुद आन्तरिक गुटबाजी में इतना उलझ चुके हैं कि यदि मोदी को भाजपा के तरफ से प्रधानमंत्री पद का अधिकृत उम्मीदवार घोषित कर भी दिया जाये तब भी आन्तरिक तौर पर पार्टी के कुछ नेताओं और सहयोगियों में विरोध के स्वर रहेंगे जिनमें प्रमुख नाम बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार का है जिनके बारे में ये कहा जाता है कि उन्हें किसी भी कीमत पर नरेद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए स्वीकार्य नहीं है। दूसरा कारण ये है कि मोदी को अभी भी देश के आम मुस्लिमों ने स्वीकार नहीं किया है, ऐसी स्थिति में यदि अखंड हिन्दुवाद के बैनर तले भाजपा मोदी को प्रधामंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करती है तो इसके परिणाम उलटे हो सकते हैं। यहाँ जो एक बात ध्यान देने योग्य है वो ये कि भाजपा जितना ज्यादा अखंड हिन्दुवाद का चोला ओढ़ेगी उसका उतना ज्यादा फ़ायदा उत्तर प्रदेश में सत्तासीन समाजवादी पार्टी को होगा क्योंकि ये मानी हुई बात है कि जब जब देश में साम्प्रदायिकता मजबूत हुई है उसका सबसे ज्यादा फायदा सपा को ही मिला है। इस लिहाज से भाजपा में कल्याण सिंह की वापसी भी काफी मायने रखती है क्योंकि मोदी की ही तरह कल्याण की छवि भी आम मुस्लिमों में कट्टर हिन्दुवादी की है। खास करके उत्तर प्रदेश के मुस्लिमो में। ऐसी स्थिति में मोदी के नेतृत्व में  2014 का लोकसभा चुनाव में भाजपा की स्थिति विगत वर्षों की तुलना में काफी बेहतर होगी ये कह पाना मुश्किल है।

यहाँ एक बात और समझनी आवश्यक है वो ये कि लोकसभा चुनाव के जो समीकरण होंगे वो विधानसभा चुनावो से काफी भिन्न होंगे, राज्यों के विधानसभा चुनाव जहाँ क्षेत्रीय समीकरणों पर लड़े जाते हैं तो वहीं लोकसभा चुनाव के मुद्दे राष्ट्रीय स्तर के होते है जिनमे महंगाई, भ्रष्टाचार आदि प्रमुख मुद्दा होता है। इन सभी मुद्दों में अगर सिर्फ महंगाई के मुद्दे को हम छोड़ दें अन्य किसी भी मुद्दे पर भाजपा पाक दामन नहीं है वो चाहे भ्रष्टचार का मुद्दा हो या फिर जनसरोकार से जुड़े महत्वपूर्ण बिलों का संसद की विभिन्न बैठकों मे पास न हो पाने का मामला हो। सबमें भाजपा का दोहरा चरित्र झलकता है। अभी हाल ही में इनके निवर्तमान अध्यक्ष नितिन गडकरी को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते ही अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। ऐसी स्थिति में भाजपा सिर्फ भ्रष्टाचार और अखंड हिन्दुवाद के नाम पर लोकसभा चुनाव पार लगाने के सपने देख रही तो ये केवल उसका सपना ही रह जायेगा। इसलिए बेहतर होगा कि भाजपा अखंड हिन्दुवाद के चोले को उतार कर जन सरोकार से जुड़े ऐसे मुद्दों के साथ 2014 लोकसभा चुनाव में आये जिनमें कांग्रेस की बड़ी हार छुपी हो।

यह सही है कि आम आदमी कांग्रेस सरकार द्वारा किये गए भ्रष्टाचारों से अजीज है और वो बदलाव की चाहत रखता है पर ये बदलाव उसे अखंड हिन्दुवाद की कीमत पर मंजूर नहीं होगा विशेषकर उत्तर भारत के मुस्लिमों को जिनके बीच मोदी की छवि एक तानाशाह से कम नहीं है। इसलिए देश की मौजूदा राजनैतिक और सामाजिक हालत को समझते हुए भाजपा मोदी की जगह पर किसी ऐसे व्यक्ति को प्रधानमंत्री पद पर प्रस्तावित करें जिसकी छवि आम मुस्लिमो में धर्मनिरपेक्ष वाली हो, इससे दो फायदे होंगे पहला ये कि कांग्रेस के कुशासन से ऊबे आम मुस्लिमों का समर्थन भी भाजपा को मिलेगा और दूसरा ये कि भाजपा की अध्यक्षता में बना एनडीए भी टूटने से बच जायेगा। रही बाद भाजपा में आन्तरिक विद्रोह की तो अब राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाल लिया है इसलिए अंदरूनी उठापठक काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगी क्योंकि वो अच्छी तरह से जानते हैं कि किसको, कब,  कहाँ,  और किस तरह से फिट करना है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh